सप्ताश्व कोई संस्था नहीं अपितु पारदर्शिता, आत्मस्थता, अनुरूपता एवं निर्मल अभिज्ञान हेतु एक मानवीय आह्वान है। इस सभा में आप सबका स्वागत है।
हमारा सुविचारित दृष्टिकोण यह है कि मन के स्तर पर पारदर्शिता, बुद्धि के स्तर पर आत्मस्थता, चेतना के स्तर पर अनुरूपता एवं अस्तित्व के स्तर पर निर्मल अभिज्ञान हमारी आध्यात्मिक यात्रा का आरम्भिक बिन्दु है। इसके पूर्व जो भी चर्चा अध्यात्म के नाम पर की जाती है, वह मात्र जबानी जमाखर्च है।
इसके पूर्व कि हम उपर्युक्त बिन्दुओं पर विस्तार से खुल कर चर्चा करें, हमें थोड़ा परिचय 'सप्ताश्व-सभा' की बाबत दे देना चाहिए। वर्ष 2008 की वसन्तपंचमी को इस सभा का सूत्रपात अयोध्या में हुआ है। तब से यह सभा प्रत्येक माह में दो बार आयोजित होती है। उक्त सभा में अन्तर्जाल के माध्यम से आप सब विद्वदजनों की भागीदारी भी सुनिश्चित हो सके, इस उद्देश्य से इस ब्लाग को रचा गया है। यहां आपके विचारों का स्वागत है। सप्ताश्व-सभा की वैचारिक गतिविधियों की संक्षिप्ति हम यहां निरन्तर रूप से पहुंचाते रहेंगे।
अंतत: हमें उस निर्विवाद सत्य तक पहुंचना है, जिसकी नींव पर वैश्विक धर्म की स्थापना हो सके।
Subscribe to:
Post Comments (Atom)
8 comments:
'man ke aster per pardarshita' does it mean no-dual pesonality or something else?
'buddhi ke aster par atmasthta' what does it mean ? how can one remain in selfhood at 'buddhi' level ?
rest two will be taken up later on.
mun ke star par pardarshita ho to har insaan apne se sharminda nahin hota. aur tab usko sachha sukh aur shanti milti hai. maine isko try kiya hai.
man ke estar per dwand,buddhi ke estar per anurupta-vipritata(gyan)
,chetna ke estar per chaitanyta,
aur astittwa ke estar per haipana
(is-ness)hota hai.
according me the spritual journey should be start
with deepest deapth of heart,
through true thirst and with
medium of dhyan for knowing to
self(atma).rest.....later on.
rest.....later....
suvicharit drishtakon.....man ke estar par pardarshita nahin balki DWAND,buddhi ke estar par atmasthata nahin balki anuruptata
vipritata,chetna ke estar par anurupata nahin balki chaitanyata
(whole conciousness),aur astittwa
ke estar par nirmal abhigyan nahin
balki haipana(isness)hota hai.
there is no question of before or after in argument,
discussion about ADHYATMA because
all the.......is ADHYATMA and there is no way to tell the people
what you want to tell except JABANI JAMAKHARCH.
rest......later.
अनाम जी,
चेतना के स्तर पर चैतन्यता और अस्तित्व के स्तर पर इज़-नेस... यहां ध्यातव्य है कि चैतन्यता चेतना और है-पना अस्तित्व का गुणधर्म मात्र है.. अस्तु, गुणातीत नहीं है। और इस दशा में जैसा कि आपने कहा मन के स्तर पर द्वन्द्व और बुद्धि के स्तर पर अनुरूपता-विपरीतता (जिसे हम अनुकूलता-प्रतिकूलता कहें तो अच्छा है) स्वाभाविक है। बुद्धि जिस ज्ञान के प्रकाश में इस स्तर पर कार्य करती है वह देह-केन्द्री ही है। दैहिक परिप्रेक्ष्य में जो भाव-यात्रा होती है उसे आध्यात्मिक कहना श्रेयस्कर न होगा। आध्यात्मिक यात्रा का आरम्भ तो निर्मल अभिज्ञान से ही सम्भव है जो व्यक्ति के संशय-मुक्ति का भार ग्रहण कर जीवन के आध्यात्मिक पथ को प्रशस्त करती है।..अभी इतना ही।
discussion about ADHYATMA because
all the.......is ADHYATMA and there is no way to tell the people
what you want to tell except JABANI JAMAKHARCH
Mere vichar mein saarey rastey Adhyatma ki hi ore jaaten hain. Each 'way' expresses Adhyatma itself. Adhyatma is totality, aakashtva. Every action leads towards adhatma. whichever way we will go, knowingly or unknowingly we can not escape from adhyatma.
दैहिक परिप्रेक्ष्य में जो भाव-यात्रा होती है उसे आध्यात्मिक कहना श्रेयस्कर न होगा।
It may be true in one sense only.
It is only after deh-bhav yatra after which a man rises above
deh-bhav.
the words are very much confusing , I am unable to understand what you are trying to say and planning to do.......! Pl. use some simple words.
Post a Comment